Subscribe Us

नई प्रेरक कविता हिंदी में।

 New Motivational Poem

In Hindi

नई प्रेरक कविता हिंदी में





'बेवफ़ा हूँ' ब्लॉग पर आपका स्वागत है।

दोस्तों मैं आज आपके लिए लेके आया हूँ महान कवी अवतार सिंह संधू उर्फ़ 'पाश' के ऊपर लिखी हुई एक बेहतरीन कविता, जो लिखी तो 2019 में गई थी पर आज इसका संबंध सीधा - सीधा किसानों के संघर्ष से हो रहा है जो कि एक इत्तफ़ाक़ भी हो सकता है या फ़िर कुछ और।  मग़र सच तो ये है कि आज किसानों की स्थिति बहुत ही गंभीर है और हर दिन कोई ना कोई किसान भाई शहीद हो रहा है। 'पाश' एक ऐसे क्रन्तिकारी कवी थे जिनकी कविताओं से सरकार भी डरने लगी थी और उनको ख़ालितानियों द्वारा गोली मार मार दिया गया था।आज भी मुझे याद है जब मैंने 'पाश' की एक कविता को अपने स्कूल में गाया था, जिसका शीर्षक था 'सबसे ख़तरनाक़' ये कविता अपने आप में एक अजूबा है।आज की ये कविता भी कवी 'पाश' के नाम है | आइये इस कविता का लुत्फ़ उठाएं।



New Motivational Poem In Hindi

नई प्रेरक कविता हिंदी में

'पाश' अभी ज़िंदा है

कौन कहता वो मर गया,

'पाश' अभी ज़िंदा है,

लोग कहते हैं गुज़र गया,

पाश अभी ज़िंदा है,

वो शरीर छोड़ गया है,

मुझ में अपनी तस्वीर छोड़ गया है,

मुझे पूरा है यक़ीन,

मेरी आस अभी ज़िंदा है,

'पाश' अभी ज़िंदा है।

-------*******-------

दिलों में है मेरे लफ़्ज़ों में है,

मेरी हर एक कविता के शब्दों में है,

इस दुनियां से बनवास लिया है,

मेरी कविताओं में वास किया है,

उसे फ़िर से देखने की,

तलाश अभी ज़िंदा है,

'पाश' अभी ज़िंदा है।

-------*******-------

वो देख रहा है दुनियां का हाल,

और परख रहा नेताओं की चाल,

कैसे उन्होंने है जनता को घेरा,

ज़ोर चले ना अब तेरा ना मेरा,

उसकी ज़मीन अभी ज़िंदा है,

आकाश अभी ज़िंदा है,

'पाश' अभी ज़िंदा है।

-------*******------- 

चर्चा में है उसका जोश जवानी,

वो देख रहा है कहाँ गई किसानी,

ये बेरोज़गारी शिख़र पे है क्युँ,

क्युँ दूषित हुआ है हवा और पानी,

कवि रूपी अमृत की 'जान'

प्यास अभी ज़िंदा है,

'पाश' अभी ज़िंदा है,

कौन कहता वो मर गया,

'पाश' अभी ज़िंदा है।

New Motivational Poem In Hindi

नई प्रेरक कविता हिंदी में


कविता को पढ़ने के बाद आपको कविता कैसी लगी अपने विचार हमारे साथ सांझा करें और हमें बताएँ कि हम अपनी कविताओं में और क्या सुधार ला सकते हैं : -


ईमेल: - blogbewafahoon@gmail.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ